10 tips for longevity in Hindi !! लंबी उम्र के लिए 10 टिप्स

लंबी उम्र के लिए 10 टिप्स

10 tips for longevity in Hindi !! लंबी उम्र के लिए 10 टिप्स
tips for longevity

1. पर्याप्त नींद लें
नींद शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली को बनाए रखने के लिए आवश्यक है।  संयुक्त राज्य अमेरिका में पिट्सबर्ग विश्वविद्यालय के एक अध्ययन के अनुसार, कम नींद की अवधि वाले लोगों में उन लोगों की तुलना में कुछ चीजों या चीजों से चिपके रहने की संभावना है, जिनके पास पर्याप्त नींद है।
सोने के लिए सही समय पर राय विभाजित की जाती है, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति थोड़ा अलग है।
जब आप सुबह उठते हैं, तो आपको लगता है कि आप अच्छी तरह से सो चुके हैं।

2. विटामिन से भरपूर भोजन करें
रोजाना मल्टीविटामिन लेने से हृदय रोग के विकास के जोखिम को कम किया जा सकता है और बृहदान्त्र कैंसर के विकास के जोखिम को 85 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।  यह मनोभ्रंश को रोकने में भी प्रभावी है।  विशेष रूप से, यदि गर्भवती महिला पर्याप्त मात्रा में फोलिक एसिड, विटामिन बी कॉम्प्लेक्स का सेवन करती है, तो गर्भावस्था के विषाक्तता या प्रसव के जोखिम को काफी कम किया जा सकता है।
हालांकि, अगर आपको प्रोस्टेट कैंसर है, तो ध्यान रखें कि विटामिन का अधिक सेवन हानिकारक हो सकता है।

3. अपनी त्वचा की देखभाल करें
तेज धूप या ठंडी हवा से त्वचा का असुरक्षित संपर्क विभिन्न बीमारियों का कारण बन सकता है।
शुष्क त्वचा भी त्वचा रोगों का एक कारण है।
अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए सनस्क्रीन या मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

4. अपने दांतों को गर्म करें
मुंह से बैक्टीरिया या टार्टर को हटाकर मसूड़ों की बीमारी को रोका जाना चाहिए।  फाइबर युक्त फल और सब्जियां, जैसे सेब, संतरे, और गाजर चबाने और खाने से आपके मुंह में बैक्टीरिया को दाग बनने से रोककर आपके दांतों को सफेद रखने में मदद मिल सकती है।  स्नैक्स या शक्कर वाली सब्जियां दांतों की सड़न पैदा कर सकती हैं, इसलिए यदि संभव हो तो अपने सेवन को कम करने की कोशिश करें।

5. अपना जीवनसाथी सावधानी से चुनें
50 के दशक में पुरुषों के एक सर्वेक्षण में पाया गया कि जिनकी पत्नियां स्वस्थ नहीं थीं, वे स्वस्थ रहने वालों की तुलना में स्वास्थ्य समस्याओं की छह गुना अधिक संभावना थी।  मुझे यह पहचानना चाहिए कि मेरे पति का स्वास्थ्य ही मेरा स्वास्थ्य है।

6. खूब पानी पिएं
 वयस्क पुरुषों को एक दिन में 2.9 लीटर (लगभग 12 गिलास) और महिलाओं को 2.2 लीटर पानी पीना चाहिए।  यदि आपका मूत्र बहुत पीला है, तो खूब सारा पानी पिएं।

7. अपने बिस्तर के साथ सावधान रहें
बहुत से लोग जो बिस्तर का उपयोग करते हैं, वे कम पीठ दर्द की शिकायत करते हैं।  जितना हो सके बिस्तर में अपना समय कम करने की कोशिश करें और पीठ दर्द को रोकने के लिए व्यायाम करते रहें।

8. सेलेनियम का खूब सेवन करें
खनिज, सेलेनियम का भरपूर सेवन करें।  सेलेनियम, जो कटलेट्स, सैल्मन, ट्यूना, सीप और झींगा में प्रचुर मात्रा में है, एंटी-एजिंग पदार्थ के रूप में कैंसर विरोधी प्रभाव रखने के लिए जाना जाता है।

9. अपने दोस्तों के साथ बहुत समय बिताएं
65 वर्ष से अधिक आयु के वृद्ध लोगों में डिमेंशिया से पीड़ित होने की संभावना बहुत कम होती है यदि वे दोस्तों के साथ बहुत सारी बातें करते हैं या सामाजिक गतिविधियों को एक साथ करते हैं

10. बहुत सारी सब्जियां और फल खाएं
दिन में पांच बार सब्जियां और फल खाने से स्ट्रोक, हृदय रोग, कैंसर, और मधुमेह को रोकने में मदद मिल सकती है, और महिलाएं स्तन कैंसर के खतरे को आधे में कम कर सकती हैं, खासकर यदि वे बहुत सारे टमाटर, अंगूर और ब्रोकोली का सेवन करते हैं।

Post a Comment

0 Comments