5 symptoms of vitamin C deficiency in Hindi !! विटामिन सी की कमी के 5 लक्षण

विटामिन सी की कमी के 5 लक्षण ! 

क्या आपको विटामिन सी की कमी महसूस होती है? पता करें कि विटामिन सी से प्राकृतिक खाद्य पदार्थ भरे जा सकते हैं। फिर अपने खाने की आदतों में सुधार करें


5 symptoms of vitamin C deficiency in Hindi !! विटामिन सी की कमी के 5 लक्षण
 vitamin C


1. घावों

ऑक्सीजन की आपूर्ति और कोशिका पुनर्जनन के लिए विटामिन सी आवश्यक है। इसलिए, विटामिन सी की कमी घाव को जल्दी से ठीक नहीं करती है यदि पर्याप्त विटामिन सी नहीं है, तो घाव को ठीक होने में अधिक समय लगेगा। आपको रात भर चोट भी लग सकती है।

2. शरीर में दर्द

यदि आपके शरीर में दर्द जारी है, तो अपने डॉक्टर को देखें।  यह दर्द के कई कारणों के कारण हो सकता है।इनमें से सबसे आम पोषक तत्वों की कमी है।  यह विशेष रूप से सच है अगर मांसपेशियों और संयुक्त स्वास्थ्य को प्रभावित करने वाले पोषक तत्वों की कमी है।विटामिन सी की कमी से कुछ खनिजों को सही तरीके से अवशोषित करने की आपकी क्षमता भी कम हो जाती है।  इससे मांसपेशियां कमजोर होती हैं।कोलेजन उत्पादन के लिए विटामिन सी की भी आवश्यकता होती है।  विटामिन सी की कमी उपास्थि को कमजोर करती है जो आपके जोड़ों की रक्षा करती है।


3. थकान होती है

पुरानी थकान, या भारी, थकान के कई कारण हैं। इसका मतलब है कि आपको स्वास्थ्य समस्या है।  विटामिन सी की कमी कोई अपवाद नहीं है।  यह पोषक तत्व मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है।
यदि आप पर्याप्त नहीं खाते हैं, तो आप थकान महसूस नहीं करेंगे।  अधिक ऊर्जा की खपत होगी।

4. हृदय रोग है

हृदय रोग का विकास विटामिन सी से जुड़ा हुआ है।  यह कई कारकों के कारण हो सकता है।  हालांकि, विटामिन सी की कमी हृदय रोग की प्रगति को प्रभावित कर सकती है।
विटामिन सी के एंटीऑक्सीडेंट प्रभाव कोलेस्ट्रॉल के निर्माण को कम करते हैं।  यह रक्त को भी साफ करता है और विषाक्त पदार्थों को छोड़ने को बढ़ावा देता है। अंग संयोजी ऊतक बनाना भी आवश्यक है।  इस तरह से आपकी कोशिकाएं, रक्त वाहिकाएं, और धमनियां ठीक से काम कर सकती हैं।

5. पतले और बाल झड़ते हैं

पतले बाल और झड़ते बाल वास्तव में कई कारकों से जुड़े होते हैं। इससे खोपड़ी और बाल खराब हो जाते हैं। कई कारकों में सबसे आम है विटामिन सी की कमी। कोलेजन और प्रोटीन को बनाए रखने के लिए विटामिन सी एक
आवश्यक पोषक तत्व है जो आपके बालों को लोच प्रदान करता है।यदि आप ऐसे खाद्य पदार्थ नहीं खाते हैं जिनमें विटामिन सी होता है, तो आपके बाल बाहर गिर जाएंगे, सूख जाएंगे, और आपके बालों के झड़ने की संभावना अधिक होगी।

Post a Comment

0 Comments