4 Amazing Health benefits of eating ghee in Hindi !! घी खाने के 4 अदभुत स्वास्थ्य लाभ

घी खाने के 4 अदभुत स्वास्थ्य लाभ 

घी पोषक तत्वों से संपूर्ण होता है जो आमतौर पर भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशी व्यंजनों के साथ-साथ दुनिया भर के कई अन्य पारंपरिक और आधुनिक पकवानों को बनाने में इस्तेमाल किया जाता है।

4 Amazing Health benefits of eating ghee in Hindi !! घी खाने के 4 अदभुत स्वास्थ्य लाभ  All information in Hindi Blog by Piyush health benefits of ghee
 Health benefits of eating ghee 

Read also. 6 Special Health Benefits Of Eating Mango In Hindi !! आम खाने के यह खास 6 स्वास्थ्य लाभ


घी से जुड़े कई संभावित स्वास्थ्य लाभ हैं, इसका उपयोग जब संतुलित और पौष्टिक आहार के हिस्से के रूप में किया जाता है तो यह आपको कई रोगों से भी बचाने के काम आ सकता है।


प्रतिदिन कितना घी खा सकता है ?

यह हाई कैलोरी फूड है और अधिक मात्रा में सेवन करने पर वजन बढ़ाने में योगदान देता है। घी में सैचुरेटेड फैट भी उच्च मात्रा में होता है, जिसका अधिक मात्रा में सेवन करने पर हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। रोजाना बड़ी मात्रा में घी का सेवन करने की सलाह नहीं दी जाती है,


घी खाने के 4 अदभुत स्वास्थ्य लाभ (4 Amazing Health benefits of eating ghee)


1. पाचन स्वास्थ्य 

घी का पाचन स्वास्थ्य के लिए भी कई लाभ है, जिसमें फैट के पाचन में सहायता, पोषक तत्वों के अवशोषण में सुधार और कब्ज और अन्य पाचन संबंधी समस्याओं (Digestion System) के जोखिम को कम करने में असरकारक फायदे देखे जा सकते हैं।


2. हड्डियों के लिए

भैंस के दूध से बने घी में विटामिन-के की पर्याप्त मात्रा पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूती प्रदान करने के साथ ही उनके विकास में सहायक हो सकता है हड्डियों का जल्दी टूट जाना और उनके जुड़ने में दिक्कत होना, कमजोर हड्डियों की निशानी होती है। ऐसा शरीर में विटामिन-के की कमी के कारण होता है।


3. आंखों के लिए

विटामिन-ए की कमी से आंखों की रोशनी प्रभावित हो सकती है। वहीं, घी के सेवन से विटामिन-ए की अच्छी मात्रा मिलती है, जो इस दोष को दूर करने के लिए कारगर हो सकता है घी में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। इन्हीं में से एक है विटामिन-ए। 


4. घाव, निशान, सूजन की रोकथाम

घी व शहद का उपयोग घाव भरने, सूजन को कम करने या फिर शरीर पर घाव और अन्य कारणों से बने निशान को दूर करने के लिए किया जा सकता है। शहद के साथ घी का उपयोग लेप के रूप में प्रभावित क्षेत्र पर लगाने के लिए कर सकते हैं। ध्यान रहे कि इस मिश्रण का सेवन हानिकारक हाे सकता है। घी में बैक्टीरिया को कम करने वाले हीलिंग गुण पाए जाते हैं। घी के अंदर पाए जाने वाले इन गुणों के कारण, जब इसका उपयोग शहद के साथ किया जाता है, तो यह बहुत लाभकारी हो सकता है।

Post a Comment

0 Comments