6 special health benefits of eating mango in hindi !! आम खाने के यह खास 6 स्वास्थ्य लाभ

आम खाने के यह खास 6 स्वास्थ्य लाभ !!  


 इस मै क्या होता है !! आम परिभाषा

  • आम परमाणु फल से संबंधित एक फल है। न्यूक्लियस फलों में रसदार गूदा और पतले, मुलायम खाल जैसे कि आम, बेर, बेर, खुबानी, आड़ू, चेरी, जैतून और नारियल की विशेषता होती है।

  • आम उनके रंग, आकार, स्वाद और आकार के आधार पर कई किस्मों में आते हैं। त्वचा का रंग हरे, पीले, नारंगी और लाल रंग से भिन्न होता है, लेकिन गूदा ज्यादातर सुनहरे पीले रंग का होता है।

  • एक कप आम में लगभग 100 किलो कैलोरी, 1 ग्राम प्रोटीन, 0.5 ग्राम वसा, 25 ग्राम कार्बोहाइड्रेट, 35% विटामिन ए, 20% फोलिक एसिड, 10% विटामिन बी, 6.8% विटामिन के और पोटैशियम होता है। वहाँ है

  • इसके अलावा, आम में ज़ीक्सैन्थिन और बीटा-कैरोटीन जैसे एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो उम्र बढ़ने को रोकने और कैल्शियम और लोहे को अवशोषित करने में मदद कर सकते हैं।

6 special health benefits of eating mango in hindi !! आम खाने के यह खास 6 स्वास्थ्य लाभ
 eating mango


1. अस्थमा (दमा)


आम से पर्याप्त बीटा-कैरोटीन प्राप्त करने से अस्थमा को रोकने में मदद मिल सकती है। पपीता, खुबानी, ब्रोकोली और गाजर में भी बीटा-कैरोटीन पाया जाता है।

2. कैंसर


सार्वजनिक स्वास्थ्य विभाग में हार्वर्ड विश्वविद्यालय के अनुसंधान दल का कहना है कि बीटा-कैरोटीन प्रोस्टेट या बृहदान्त्र कैंसर के साथ मदद कर सकता है। इसके अलावा, टेक्सास एग्री-लाइफ में खाद्य वैज्ञानिकों ने कहा कि आम में पॉलीफेनोल अर्क कोलोन कैंसर, स्तन कैंसर, फेफड़े के कैंसर, ल्यूकेमिया और प्रोस्टेट कैंसर में मदद करता है। विशेष रूप से, यह स्तन और पेट के कैंसर के खिलाफ अधिक प्रभावी था।

3. हड्डी


आम का विटामिन K कैल्शियम के अवशोषण में मदद करता है और फ्रैक्चर के जोखिम को कम करता है। विटामिन K मजबूत हड्डियों के लिए एक आवश्यक पोषक तत्व है।

4. पाचन


आम की समृद्ध नमी और फाइबर कब्ज और सहायता पाचन को रोकते हैं।

5. हृदय रोग


आम का पोटेशियम सोडियम अवशोषण को कम करने में मदद करता है, जबकि विटामिन और फाइबर हृदय रोग को रोकने में मदद करते हैं।


6. त्वचा और बाल


आम में विटामिन ए होता है, जो सीबम का उत्पादन करता है जो आपके बालों को हाइड्रेट रखता है। त्वचा में कोलेजन के उत्पादन और रखरखाव के लिए विटामिन सी का सेवन भी आवश्यक है।

Post a Comment

3 Comments

  1. आम खाने के यह खास 6 स्वास्थ्य लाभ nice post
    <a href="<https://www.wwneed.com/2022/07/achchhee-helth-ke-lie-ye-hain-aam-ke-11.html >अच्‍छी हेल्‍थ के लिए ये हैं आम के ११ फायदे</a>

    ReplyDelete